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Amla (आमला)

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मलेशिया का स्थायी भविष्य: माइक्रो-मोबिलिटी और पर्यावरण

मलेशिया में माइक्रो-मोबिलिटी का एक मजबूत पर्यावरणीय पक्ष भी है। गाड़ियों से होने वाले प्रदूषण और यातायात जाम को कम करने की दिशा में इलेक्ट्रिक स्कूटर और साइकिलें एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। ये वाहन बिजली पर चलते हैं और शून्य उत्सर्जन करते हैं, जिससे शहरों की वायु गुणवत्ता में सुधार होता है।

हालाँकि, इसकी स्थायित्वता पर एक बड़ा सवाल उनकी उपयोगिता अवधि और कचरे का है। टूटे हुए स्कूटरों के ढेर और उनकी लिथियम बैटरियों के उचित निपटान की कमी पर्यावरण के लिए एक नए खतरे का कारण बन सकती है। मलेशिया के लिए असली चुनौती केवल इन वाहनों को शहरों में लाने की नहीं, बल्कि एक "सर्कुलर इकोनॉमी" (वृत्ताकार अर्थव्यवस्था) को बढ़ावा देने की है - जहाँ मरम्मत, पुन: उपयोग और रीसाइक्लिंग को प्राथमिकता दी जाए। केवल तभी माइक्रो-मोबिलिटी वास्तव में "हरित" समाधान साबित हो सकेगी।


सामान्य प्रश्न

प्र: क्या इलेक्ट्रिक स्कूटर पर्यावरण के लिए अच्छे हैं?उ: हाँ, अगर उन्हें ऊर्जा कुशलता से चार्ज किया जाए और उनके पुर्जों का उचित निपटान किया जाए। वे पेट्रोल/डीजल वाहनों के मुकाबले कार्बन उत्सर्जन कम करते हैं।


प्र: क्या स्कूटर कंपनियाँ पुरानी बैटरियों का पुनर्चक्रण करती हैं?उ: जिम्मेदार ऑपरेटरों के पास बैटरी रीसाइक्लिंग कार्यक्रम होने चाहिए, लेकिन यह अभी भी एक विकसित हो रहा क्षेत्र है और सभी कंपनियाँ इसका पालन नहीं करती हैं।

एक हरित भविष्य के लिए केवल वाहनों का विद्युतीकरण ही काफी नहीं है, बल्कि पूरे जीवन-चक्र को टिकाऊ बनाना आवश्यक है।

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